Comments (0) | Like (20) | Blog View (53) | Share to:

ट्रेवलर्स कर सकते हैं सिक्किम की विजिट

सक्किम उत्तर पूर्व का एक खूबसूरत राज्य है। हनीमून कपल्स को यह राज्य काफी पसंद आता है। यहां कई लोग रोमांटिक समय बिताने के लिए आते हैं।

हिमालय की पहाड़ियों में बसा सिक्किम प्राकृतिक रूप से खूबसूरत और शांत स्थान है। जहां बिताया आपका प्रत्येक पल यादगार बन जाएगा। सिक्किम में घूमने के लिए कई स्थान है और उन स्थानों को ही चुनें जो खासतौर से कपल्स के लिए बने हैं। आपको सिक्किम में रोमाटिंक समय बिताने के लिए सबसे अच्छे स्थानों की जानकारी दे रहे हैं।

जुलुक

भारत तिब्बत सीमा के नजदीक स्थित जुलुक, सिक्किम में रोमांटिक समय बिताने के लिए सबसे अच्छा स्थान है। यह पर्यटकों के लिए नया स्थान भी है। समुद्र तल से 10 हजार पफीट की उंफचाई पर स्थित जुलुक पहुंचते ही आपका मूड बदल जाएगा। हनीमून मनाने के लिए लोग ऐसे स्थान की खोज करते हैं जो खूबसूरत होने के साथ शांत और सुकून देने वाला भी हो और यह दोनों खूबियां यहां है। जुलुक से आप कंजनजंघा और पूर्वी हिमालय की उंची चोटियों को देख सकते हैं।

सोमगो झील

12,300 पफीट की उंचाई पर स्थित यह झील रोमांटिक खूबसूरती का तोहफा है। बपर्फ से ढकी पहाड़ियों और हरियाली दोनों यहां से दिखाई देती हैं। गर्मियों के दौरान झील के आसपास खूबसूरत फूल खिल जाते हैं जो रोमांटिक फोटो लेने के लिए एकदम उपयुक्त फ्रेम है। कपल्स यहां झील के आसपास घूम सकते हैं और याक की सवारी कर सकते हैं।

पेलिंग

यह सिक्किम में स्थित एक छोटा सा कस्बा है। यहां से कंचनजंघा और हिमालय पर्वत श्रंृखला का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। अगर आप सिक्किम में खूबसूरत और शांत स्थान की तलाश कर रहे हैं तो पेलिंग आकर आपको तलाश खत्म हो जाएगी। गंगटोक से 115 किलोमीटर दूर पेलिंग पहाड़ों के बीच बसा एक खूबसूरत स्थान है। यहां एक प्राचीन मठ भी है जो पेलिंग से केवल 1 किलोमीटर दूर है।

रवंगला

यह स्थान हनीमून मनाने वाले कपल्स के बीच काफी लोकप्रिय है। रवंगला मीनम और तेडोंग पहाड़ियों की रिज पर स्थित है। यहां से ग्रेटर हिमालय का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। अगर आप अगस्त से सितंबर के बीच यहां आने की योजना बना रहे हैं तो आप पेंग लेहबसोल फेस्टिवल का हिस्सा भी बन सकते हैं। यह काफी रंगबिरंगा और मजेदार फेस्टिवल होता है। रवंगला एक खूबसूरत स्थान है जहां आप सुकून से अपने साथी के साथ अंतरंग पल बिता सकते हैं।

गंगटोक

सिक्किम की राजधनी गंगटोक एक सुंदर हिल स्टेशन भी है जो अध्कितर भारतीय पर्यटकों की सूची में टाॅप पर रहता है। दार्जिलिंग से नजदीकी होने के कारण कई पर्यटक दार्जिंलिंग के साथ गंगटोक भी घूमने आ जाते हैं और गंगटोक आने वाले पर्यटक भी दार्जिंलिंग चले जाते हैं। गंगटोक में कपल्स के लिए कई हनीमून रिजाॅर्ट और होटल हैं जिनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार चुनाव कर सकते हैं। सिक्किम की राजधानी होने के कारण सभी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध् रहती हैं।

Post a Comment

Your comment was successfully posted!

LOGIN TO E-SERVICES