Comments (0) | Like (16) | Blog View (41) | Share to:

पिछले 2 वर्षो में  बिक्री के आंकड़ो में दोगुना बढ़ौतरी
2018 से 2022 तक बिक्री के ग्राफ को नहीं गिरने दिया

 फरीदाबाद (हरियाणा) । मार्च 2022 गत दो वर्षो से कोवड-19 के विभिन्न प्रकार के वैरियंट के आने-जाने के कारण विश्व व्यापी मंदी में भारत भी अछुता नहीं रहा। आटोमोबाइल क्षेत्र ही नहीं वरन् सम्पूर्ण व्यवसाय व उद्योग जगत भी इस मंदी से प्रभावित रहा, परन्तु अपने आत्मविश्वास, मेहनत और एक-दूसरे के सहयोग के कारण कुछ इण्डस्ट्रीज ने मार्केट की चाल के विपरीत रिकार्ड तोड़ बिक्री के आंकड़ो को भी छुआ है इसी श्रृंखला में ऑटोमोबाइल उद्योग की अंग्रिम पंक्ति में शामिल क्लच, ब्रेक, बटन (ओ.ई.एम.अप्रूव्ड) निर्माता कम्पनी मकास ऑटोमोटिव, फरीदाबाद ने पिछले 4 वर्षो सेे अर्थात् 2018 से लेकर 2022 तक के अपने प्रोडक्शन व बिक्री के ग्राफ को गिरने नहीं दिया है और निंरतर गति से आगे बढ़ते हुए बीते 2 वर्षो में भी अपनी बिक्री को 90 करोड़ से दोगुनी यानि 160 करोड़ के आंकड़े को तोड़ दिया है। इसका सारा श्रेय मकास ऑटोमोटिव के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अनुज मेहता अपनी पूरी प्रोडक्शन टीम व मार्केटिंग टीम के अलावा अपने चैनल पार्टनर्स को भी देते है। श्री अनुज मेहता ने बताया कि हमारा अगला लक्ष्य 250 करोड़ की बिक्री आंकड़े को हासिल करना है साथ ही हमारा यही प्रयास रहेगा की कम्पनी की वर्तमान की वित्तीय स्थिति जैसी ही भविष्य में भी रहे। मेहता ने कहा कि हमने कोविड-19 में भी अपने कर्मचारियों के वेतन में किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की गई और ना ही कंपनी पर किसी भी प्रकार का कोई लोन या बैंक लिमिट है पिछले दो वर्षो में ही हमारे द्वारा फरीदाबाद में ही 3 प्लांट और लगा लिये है। जिससे हमने कर्मचारियों के लिये नये रोजगार के अवसर भी प्रदान किये है। कंपनी का ओईएम सप्लाई से जुड़े सभी कार्य वे स्वयं देखते है।

मकास आटोमोटिव का दूसरा स्तम्भ मार्केटिंग मैनेजर श्री प्रमोद कुमार है जिनके नाम के साथ प्रतिष्ठित क्लच निर्माता कंपनी का नाम हमेशा जुड़ा रहेगा। श्री प्रमोद कुमार पिछले 25 वर्षो से श्री अनुज मेहता के साथ जुड़े हुए है और वर्तमान में मार्केटिंग प्रबन्ध्न के साथ कम्पनी से जुड़े लीगल व अन्य कार्य भी स्वयं संभालते हैं। कुल मिलाकर यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि श्री अनुज मेहता व श्री प्रमोद कुमार दोनो ही एक दूसरे के पूरक है और इसी के परिणामस्वरूप मकास ब्राण्ड आज देश का क्लच निर्माण क्षेत्रा में अग्रणी स्थान ले चुका है। श्री प्रमोद कुमार ने एक वार्ता में हमारे प्रतिनिधि को बताया कि अभी हम अफ्रीका, नेपाल व बंग्लादेश आदि देशों में निर्यात भी कर रहे है। उन्होंने बताया कि हम कश्मीर से कन्याकुमारी तक लगातार हर माह भारत के कौने-कौने तक पहुंच बनाकर अपने ‘जागो ग्राहक’ कार्यक्रम के तहत क्लच से जुड़े प्रत्येक रिटेलर व मैकेनिक तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है और मैंने कस्टमर केयर के साथ अपना मोबाईल नम्बर भी सबको दे रखा है। फलस्वरूप मकास अब क्लच बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्राण्ड बनता जा रहा है। श्री प्रमोद का कहना है कि इन सबके अलावा अब हमने सोशल मिडिया में भी अपना प्रचार आरंभ कर दिया है जिससे हमारे ग्राहक भी हमारे साथ-साथ पूरी तरह से सक्रिय रहते है। हमारे साथ-साथ हमारे चैनल पार्टनर्स भी 300 करोड़ का बिक्री लक्ष्य को हासिल कर मकास को एक दिन नम्बर 1 बनाने का सपना दिल में सजोए हुए प्रयत्न कर रहे हैं।

श्री प्रमोद कुमार ने पूरे जोश के साथ कहा कि हमने अपना लोहा बाजार में मनवाया है इसके पीछे हमें अपनी प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर पूर्ण विश्वास है और क्लच आटो में लम्बे समय तक सेवायें देने के बाद ठीक उसी प्रकार से अब मकास व उसकी पूरी टीम अपने सभी ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट्स द्वारा स्टाॅक की आपूर्ति कर रहे हैं। कम्पनी की कैन्टीन में कर्मचारियों हेतु स्वादिष्ठ व ताजा भोजन हमेशा उपलब्ध् रहता है और आपातकालीन स्थितियों में स्टाफ को अस्पताल व मैडिकल सुविधयें भी उपल्ध् करवाई जाती है। अंत में उन्होने कहा कि देश में आटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़ी सभी इण्डस्ट्रीज को मेरी ओर से परिवहन संपदा के माध्यम से प्रोत्साहन भी है कि सभी अपनी नीयत साफ रखो और पक्के इरादे व कड़ी मेहनत के साथ बढ़ो ग्राहक को भगवान मानिये वो स्वयं खीचा आयेगा। मकास टीम की तरफ से आप सभी को हिन्दु नववर्ष की हार्दिक शुभकामनायें......

Post a Comment

Your comment was successfully posted!

LOGIN TO E-SERVICES