Comments (0) | Like (24) | Blog View (131) | Share to:

ऑफिस में बदलाव लाने से बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी

अब वह जमाना गया, जब एंटरप्रेन्योर्स अपने ऑफिस के इंटीरियर पर खास ध्यान नहीं देते थे। अब अच्छी दिखने वाला और बेहतरीन ढंग से डिजाइन किया गया ऑफिस, आपकी सफलता में अहम योगदान देता है। इसे ऑफिस कल्चर में भी बदलाव आता है। इसके साथ ही जब आपके ऑफिस का इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर होता है तो आपको बेहतरीन एम्प्लाॅइज हायर करने में भी मदद मिलती है। रिसर्च के मुताबिक एम्पलाॅइज उस कम्पनीी को प्राथमिकता देते हैं जहां ऑफिस डिजाइन उन्हें सुकून पहुंचाएं। इससे प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है। आइए जानते हैं, किस तरह आप ऑफिस में बदलाव से प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं-

नए डिजाइन से अच्छा होगा माहौल 

बिजनेस को सफल बनाने के लिए प्रोडक्टिविटी बढ़ाना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बिजनेस को सफल होते हुए देखना चाहते हैं तो आपको अपने ऑफिस में बदलाव करने होंगे ताकि प्रोडक्टिविटी बढ़ सके।

अगर आपका ऑफिस पुराने स्टाइल का है तो आप इसे रेनोवेट करवाकर माॅडर्न स्टाइल दे सकते हैं। इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल डिजाइनर की मदद लें तो बेहतर रहेगा। दुनिया की दिग्गज कंपनियों जैसे इन्फोसिस, गूगल आदि अपने एम्प्लाॅइज को वर्कप्लेस पर नया माहौल देने के लिए जानी जाती है। वह अपने एम्प्लाॅइज को वर्कप्लेस पर सभी तरह की सुविधाएं देती हैं। याद रखें कि अगर आप अपने एम्प्लाॅइज से बेहतरीन काम की उम्मीद रखते हैं तो आपको उन्हें बेहतर सुविधाएं और माहौल देना होगा। अपने ऑफिस में बदलाव लाकर आप उसके माहौल को बेहतर बना सकते हैं। इससे आपके एम्प्लाॅइज को भी अच्छा लगेगा और उन्हें नयापन महसूस होगा। इसके जरिए वह नई उर्जा और ताजगी के साथ अपना काम करेंगे और अपना सौ प्रतिशत देंगे।

एम्प्लाॅइज की सलाइ मानें

जब भी आप कम्पनी के माहौल में सुधर लाने के लिए ऑफिस में कोई बदलाव करना चाहें तो अपने एम्पलाॅइज से सलाह जरूर लेें। आप उनसे पूछ सकते हैं कि वह वर्कप्लेस पर क्या-क्या सुविधएं चाहते हैं? वह कैसी जगह पर काम करना पसंद करेंगे? इससे आपके दो काम हो जाएंगे। एक तो आपको ऑफिस में बदलाव के लिए कई तरह से सुझाव मिल जाएं जिनसे आप ऑफिस को बेहतर बना पाएंगे। दूसरा यह कि ऐसा करने से आपके एम्प्लाॅइज को अच्छा लगेगा और वह खुद को कम्पनी और आपसे जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। उन्हें खुशी होगी।

बजट का ध्यान रखें

माना कि आप अपने ऑफिस को बेस्ट लुक और इंफ्रास्टक्चर देना चाहते हैं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपने बजट को क्राॅस कर दें। ऑफिसमें बदलाव करते वक्त अपने बजट को हमेशा ध्यान में रखें और उसी के मुताबिक काम करें।

क्रिएटिव आइडिया सोचें

जब भी आप अपने ऑफिस में बदलाव या सुधार करने की सोचें तो क्रिएटिव अप्रोच अपनाएं। इस दौरान अपने एम्प्लाॅइज की सहूलियतों को प्राथमिकता दें। कोशिश करें कि पेंटिंग्स, पौधे आदि को समय-समय पर बदलते रहें ताकि उनसे बोरियत न हो।

फीडबैक जरूर लें

जिस तरह वर्कप्लेस पर बदलाव करने से पहले आप अपने एम्प्लाॅइज से सुझाव लेते हैं उसी तरह बदलाव या रेनोवेशन के बाद उनसे फीडबैंक भी जरूर लें। ऐसा करने से आप भविष्य में किसी बदलाव के वक्त उनके सुझावों पर अमल कर सकते हैं। इससे यह भी पता रहेगा कि काम कैसा हुआ है।

Post a Comment

Your comment was successfully posted!

LOGIN TO E-SERVICES