Comments (1) | Like (30) | Blog View (164) | Share to:

शरीर कितना फिट.... वैज्ञानिक फाॅमूले से जानिए वास्तविक उम्र

हार्वर्ड के अनुसार-बाॅडी कम्जोजिशन, फिटनेस और लाइफ स्टाइल से आप खुद को उम्र से 10 साल तक ज्यादा जवान रख सकते हैं

भले उम्र को जन्म के आधर पर गिना जाता हो, लेकिन हर व्यक्ति की बायोलाॅजिकल उम्र अलग होती है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार बायोलाॅजिकल एज मुख्यतः जीन और वातावरण पर निर्भर करती है। रोफेसर डेविड सिंक्लेयर के अनुसार यदि आप भी अपनी बायोलाॅजिकल-एज जानना चाहते हैं तो तीन फैक्टर फिटनेस, बाॅडी कम्पोजिशन और लाइफ स्टाइल से जान सकते हैं। इन फैक्टर को आठ प्रश्नों के आधार पर जांचा गया है। अपनी वर्तमान उम्र में हर प्रश्न के उत्तर के बाद मिले अंक को जोड़ते और घटाते जाएं। सभी जवाब के बाद कुल स्कोर को जोड़ लें। यही आपकी बायोलाॅजिकल एज है।

8 सवाल अपने शरीर से पूछें....

1. रेस्टिंग पल्स कितनी

शांत बैठकर पल्स को जांचें। पल्स 1 मिनट में 100 से अधिक है तो वर्तमान उम्र में एक जोड़ लें।

2. फ्लेक्सिबिलिटी कैसी

पैरों को आगे कर बैंठे। हाथ सामने फैला लें। उंगलियों के सिरे के ठीक नीचे एक रेखा खीचें। अब आगे झुकं। जहां तक हाथ जाएं वहां मार्कर से रेखा बनारक दोनों रेखाओं की बीच की दूरी को इंच में नापें। यदि दूरी 5 इंच से कम है तो स्कोर में एक जोड़ लें। यदि दूरी 10 इंच या उससे अधिक है तो एक घटा दें। यदि 5-10 इंज है तो बदलाव न करें।

3. शारीरिक ताकत कितनी

एक बार में अधिक से अधिक पुशअप लगाएं। यदि पुशअप 10 से कम हैं तो स्कोर में 1 जोड़ दें। यदि संख्या 20 है तो वर्तमान उम्र में एक घटा दें। यदि 30 तक पहुंचते हैं तो 2 घटा दें। संख्या 10-19 रहने पर कोई बदलाव न करें।

4. बीएमआई क्या है

आप बीएमआई ऐसे जान सकते हैं। बीएमआई-वजन (किग्रा में)लंबाई (मीटर में), यदि बीएमआई 18.5 से कम है तो उम्र में 1 जोड़ दें। यदि 25-29.9 है तो 2 जोड़ दें। यदि 30 से अधिक है तो 3 जोड़ लें। यदि बीएमआई 18.5 से 25 के बीच है तो 1 घटा लेें।

5. कमर और हिप्स रेशो कितना

हिप्स को सबसे चौड़े हिस्से से इंच में नापें। कमर को नाभि से दो इंच उपर से इंच में नापें। अब हिप्स की चौड़ाई को कमर की चौड़ाई से भाग दे दें। पुरुषों के लिए आदर्श अनुपात एक और महिलाओं के लिए 0.85 है। यदि अनुपात इससे अधिक है तो अपने स्कोर में 1 जोड़ लें।

6. कितना सोते हैं

यदि 7 से 9 घंटे की नींद रोज लेते हैं तो स्कोर में 0.5 घटा लें। यदि 5-6 घंटे या 9 घंटे से अधिक की नींद लेते हैं तो स्कोर में 1 जोड़ लें। और यदि 5 घंटे से कम सोते हैं तो 2 जोड़ लें।

7. कोई नशा

यदि नहीं करते है तो स्कोर में 1 घटा दें। यदि नाॅर्मल से ज्यादा पीते ह तो स्कोर में 2 जोड़ लेें। यदि कभी स्मोकिंग नहीं की तो स्कोर में 3 घटा लें। यदि स्मोकिंग छोड़े 5 साल से अधिक हो गए हैं तो 2 घटा लें। स्मोकिंग करते हैं तो 3 जोड़ लें।

8. पोषण कैसा लेते हैं

यदि संतुलित भोजन लेते हैं तो स्कोर को यथावत रखें यदि भोजन असंतुलित है तो 1 जोड़ लें।

Comments

Narendra Arora 3 months ago

Good


Post a Comment

Your comment was successfully posted!

LOGIN TO E-SERVICES