Comments (0) | Like (15) | Blog View (99) | Share to:

खाना खाने से पहले करें अदरक का प्रयोग, पेट के लिए लाभकारी

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर है। सर्दी-खांसी, पाचन, मधुमेह, हृदय रोगों में लाभ देती है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की रोग-प्रतिरोधकता को भी बढ़ाते हैं। जानते हैं इसके फायदे-

*अदरक का प्रयोग भोजन से पहले सेंध नमक या काले नमक के साथ करने पर पेट संबंधी समस्या में लाभ मिलता है। इसका प्रयोग सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

*पाचन संबंधी समस्या को दूर करने के लिए अदरक का छिलका उतार कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इन टुकड़ों को शहद में भिगोकर एक कांच के जार में रख लें। इन्हें 10-12 दिन तक छूप में रखें। इसके बाद रोजाना सुबह 2 से 4 टुकड़ों का प्रयोग करें। पेट की तकलीफ में लाभ मिलेगा।

*खून साफ करने के लिए भी अदरक का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट प्रयोग करें। अदरक और शहद के प्रयोग से खून साफ होने के साथ ही रक्त शर्करा भी कम होगी और इंसुलिन के स्त्राव को नियमित करने में मदद मिलेगी।

*अदरक अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी लाभकारी है। सर्दी-जुकाम की समस्या है तो दो चम्मच अदरक के रस में चार चम्मच शहद मिलाए। अब एक गिलास गुनगुने पानी में इन्हें मिलाकर दो चम्मच नींबू का रस भी मिला लें। इसके प्रयोग से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

*कुछ अध्ययनों के अनुसार अदरक डायबिटीज से होने वाली जटिलताओं से बचाव करती है। अदरक डायबिटीज रोगियों में लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित कर सकती है। साथ ही आंखों के रोग की आशंका घटाती है।

Post a Comment

Your comment was successfully posted!

LOGIN TO E-SERVICES