Comments (0) | Like (26) | Blog View (97) | Share to:

एमआरटीः यह है फिटनेस का बेस्ट प्लान

हॉलीवुड अभिनेता अर्नोल्ड शवार्जनगर का कहना है कि रोज 15 मिनट भी शरीर को दिया जाए तो खुद को पिफट रखा जा सकता है। उनका दावा है कि इसके लिए मेटाबोलिक रेजिस्टेंस ट्रेनिंग ;एमआरटीद्ध सबसे बेस्ट और पुराना पफॉर्मूला है। इसमें 6 एक्सरसाइज को क्रम में 30 सेकंड के एक निश्चित इंटरवल पर करना है।

ओवरऑल फिटनेस देती हैं ये एक्सरसाइज

बॉडी वेट स्क्वाट: 8 से 10 बार
कैसे करें: हाथों को सामने की ओर करें। पैरों को कंघों की चौड़ाई के बराबर फैला लें। पंजे थोड़ा सा बाहर की तरफ रखें। अब जितना नीचे तक आप स्क्वाट पोजिशन पर जा सकें जाएं।

पुशअप्स: 5 से 8 बार
कैसे करेंः कंधें की चौड़ाई के बराबर हाथों को पफैलाकर बॉडी को जमीन पर स्ट्रेट कर लें। अब छाती को फर्श से लगभग एक इंच की दूरी तक ले जाएं। वापस पूर्व की अवस्था में आएं

प्लैंक: 15 सेकंड होल्ड करें
कैसे करेंः पुशअप की स्थिति में हाथों को मोड़ते हुए कोहनी पर शरीर को टिका लें। हाथ पफर्श के समानांतर रखें। जितना हो सके शरीर को सीध रखें।

जंपिंग जैक: 15 बार
कैसे करेंः हवा में थोड़ा सा उछलकर पैरों को फैलाते हुए दोनों हाथों को उफपर की तरपफ आपस में जोडें़। पिफर इसी तरह उछलते हएु सामान्य स्थिति में आएं।

रिवर्स लंजेज: एक पैर से 6 बार
कैसे करें: पेरों को थोड़ा पफैलाकर खड़े हो जाएं। अब एक पैर को पीछे की ओर ले जाते हुए घुटने को जमीनसे टच करें। अब खड़े होते समय पहले पैर पर जोर देते हुए सामान्य स्थिति में आएं। इस दौरान बॉडी को सीध रखें। अब दूसरे पैर से दोहराएं।

लाइंग हिप रेज: 10 बार करें
कैसें करें: जमीन पर लेट जाएं। अब पैरों को मोड़कर पंजों पर जोर लगाते हुए हिप्स को धीरे-धीरे तब तक उठाएं जब तक कि शरीर एक सीध में न हो जाए। कंधे फर्श पर ही रहें।

Post a Comment

Your comment was successfully posted!

LOGIN TO E-SERVICES