Comments (0) | Like (39) | Blog View (74) | Share to:

एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर चल सकती है किआ की इलेक्ट्रिक कार

एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला को कड़ी टक्कर देते हुए दक्षिण कोरिया के नम्बर-2 वाहन निर्माता किआ ने अपनी इलेक्ट्रिक कार ईवी6 का अनावरण किया। यह एक समर्पित मंच पर निर्मित कम्पनी का पहला आल-इलेक्ट्रिक माॅडल है, जो एक बार चार्ज करने पर ही 500 किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर सकती है।

ईवी6 की कीमत करीब 4.5 करोड़ से 5.5 करोड़ वाॅन (40,000 डाॅलर और 48,500 डाॅलर) है, जो कि टेस्ला की एंट्री लेवल आल-इलेक्ट्रिक सेडान के समान है। एक आनलाइन वर्ल्ड प्रीमियर इवेंट में दक्षिण कोरिया के नम्बर 2 कार निर्माता ने अपनी क्राॅसओवर ईवी6 को उसकी मूल कम्पनी हुंडई मोटर ग्रुप के इलेक्ट्रिक ग्लोबल माॅड्यूलर प्लेटफार्म (ई-जीएमपी) के आधार पर प्रदर्शित किया, जो पिछले महीने हुंडई इओनिक 5 के लिए उपयोग किया गया एक ही प्लेटफार्म है। ईवी 6 किआ की उन 11 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की योजना के तहत आने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो कम्पनी ने 2026 तक अपने ईवी ड्राइव के लिए तैयार की है। ऑटोमेकर के अन्य ईवी माॅडल नीरो और सोल हैं, जिन्हें गैस और हाइब्रिड वेरिएंट के साथ पेश किया गया हैं।

किआ के अध्यक्ष साॅन्ग हो-सुग ने एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘‘ईवी6 पहला माॅडल है, जो किआ की ओर से एक वाहन निर्माता से एक अभिनव गतिशीलता समाधन प्रदाता  (इनोवेटिव मोबिलिटी साॅल्यूशंस प्रोवाइडर) के रूप में खुद को बदलने के लिए अपने विजन की घोषणा के बाद आया हैं’’ उन्होंने कहा, ‘‘ईवी6 एक प्रतीकात्मक माॅडल है, जिसे किआ की मध्यम और दीर्घकालिक योजना के तहत विकसित किया गया है, जो 2030 तक कुल बिक्री का 40 प्रतिशत इको-फ्रेंडली माॅडल का अनुपात बढ़ाएगा।’’

रिपोर्ट के अनुसार, यह माॅडल बैटरी पैक के दो विकल्प पेश करेगा। इसमें एक विकल्प स्टैंडर्ड 58-किलोवाट-घंटा 9केडब्ल्यूएच बैटरी के साथ मिलेगा, जबकि दूसरा विकल्प लंबी दूरी के साथ 77.4 केडब्ल्यूएच के साथ मिलेगा। कम्पनी ने कहा कि 800-वोटर-सिस्टम वाला लंबी दूरी का माॅडल एक बार चार्ज करने पर 510 किलोमीटर से अघिक की यात्रा कर सकता है, जोकि इओनिक 5 की 430 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज से अघिक है। इसके अलावा इसमें 18 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज करने की क्षमता भी है। ईवी6 में अन्य ईवीएस की तुलना में अघिक स्पेस के साथ बेहतरीन इंटीरियर मिलता है। कम्पनी ने कहा कि उसका लक्ष्य इस साल विश्व स्तर पर 30,000 यूनिट्स बेचना है और अगले साल 1,00,000 यूनिट्स बेचने का टारगेट है।

Post a Comment

Your comment was successfully posted!

LOGIN TO E-SERVICES