Comments (0) | Like (35) | Blog View (76) | Share to:

इंजन 2.0 लीटर डीजल, बीएचपी 177

भारत में एसयूवी कार खरीदने के शौकीनों के लिए एक और नया विकल्प सिट्राॅन के तौर पर जुड़ गया है। यह 100 साल से भी अध्कि पुरानी फ्रेंच कम्पनी है जिसकी कारें पारंपरिक तौर पर आरामदायक सफर और आसान सर्विस के लिए जानी जाती हैं। सिट्राॅन की भारत में लाॅन्च होने वाली नई कार है सी-5 एयरक्राॅस (CS Aircross SUV) । इसकी लाॅन्चिंग की तारीख अभी घोषित नहीं हुई है, लेकिन प्री-बुकिंग शुरू हो गई है। इसकी कीमत का भी अभी खुलासा नहीं हुआ है। आकर्षक स्टाइल और डिजाइन में आने वाली इस कार की सीट्स बहुत ही आरामदायक हैं जो फर्नीचर डिजाइन से प्रेरित हैं। यह कार अत्याधुनिक एलईडी लाइटिंग सिस्टम, डे-टाइम रनिंग लाइट्स और काॅनरिंग लाइट्स से सुसज्जित है। इससे ड्राइवर को इसे रात में चलाने में और भी आसानी होगी।

आटोमेटेड पार्किंग:

इसमें ऐसा अत्याधुनिक सिस्टम लगा है जो पार्किंग करते समय जगह का अंदाजा लगाकर स्टीयरिंग को आटोमेटिक तरीके से नियंत्रित करता है और कार को सुरक्षित पार्क कर देता है।

ब्लाइंड स्पाॅट मानिटरिंग सिस्टम:

कई बार पीछे से आने वाला वाहन मिरर में नजर नहीं आता। इसे ब्लाइंड स्पाॅट कहते हैं। अगर कोई वाहन ब्लाइंड स्पाॅट में आ जाए तो ऐसी स्थिति में कार के बाहर लगे रियर मिरर में आरेंज कलर की एलईडी लाइट जलने लगेगी।

हिल डिसेंट असिस्ट:

यह भी एक और अच्छा फीचर है। यह फीचर तब काम आता है जब हम कार को ढलान से नीचे उतार रहे होते हैं। यह सेंटर कन्सोल में लगे एक बटन से एक्टिव किया जा सकता है। इसके एक्टिव होते ही कार के ढलान पर उतरते समय वह गति को नियंत्रित करने का काम करता है। यह सिस्टम रिवर्स में भी काम करता है। 

देखकर ही समझा जा सकता है कि ‘सी-5 एयरक्राॅस’

कार की सीट्स बहुत ही आरामदायक है।

ये फर्नीचर डिजाइन से प्रेरित हैं।


क्या हैं खास फीचर्स?


चढ़ाव पर कारः

कई लोगों को चढ़ाव पर खड़ी कार को आगे बढ़ाने में बड़ी दिक्कत होती है। ब्रेक से पैर हटाकर एक्सीलेटर पर रखने के बीच में गाड़ी पीछे मूव करने लगती है। इस दिक्कत को समझते हुए इसमें एक विशेष सिस्टम दिया गया है। ब्रेक से पैर हटाने के बाद यह सिस्टम कार को दो सेकेंड के लिए उसी स्थान पर रोक लेगा, ताकि इस दौरान ड्राइवर ब्रेक से पैर हटाकर एक्सीलेटर पर रख ले।

काॅफी ब्रेक अलर्टः

अगर आप लगातार दो घंटे तक 65 किलोमीटर या उससे अध्कि गति से कार चला रहे हैं तो काॅफी ब्रेक अलर्ट सिस्टम आपको ड्राइविंग से थोड़ा ब्रेक लेने के लिए आगाह करेगा। रिवर्स गियर में पूरा व्यूः जब रिवर्स लगाया जाएगा तो कार में पीछे की ओर लगा कैमरा 180 डिग्री का पूरा व्यू कार में लगी 8 इंच टचस्क्रीन पर दिखाएगा।

इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेकः

जैसे ही कार का इंजन बंद होगा, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक अपने आप लग जाएगा। इंजन चालू होते ही यह ब्रेक रिलीज हो जाएगा।

Post a Comment

Your comment was successfully posted!

LOGIN TO E-SERVICES